Honda ने पेश की नई CB1000F बाइक, जबरदस्त क्लासिक लुक और 1000cc इंजन के साथ दमदार वापसी

On: October 13, 2025
honda-cb1000f-launch-classic-bike

होंडा ने नई CB1000F को एक दमदार 1,000cc, 4-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ पेश किया है। यही इंजन पहले CBR1000RR Fireblade (2017) में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन अब इसमें कई सुधार किए गए हैं। कंपनी ने इसमें नया कैमशाफ्ट, एयरबॉक्स और 4-2-1 एग्जॉस्ट सिस्टम लगाया है, जिससे इसका परफॉर्मेंस और भी स्मूथ और पावरफुल हो गया है। यह इंजन 123.7hp की पावर और 103Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके गियरबॉक्स में भी बदलाव किए गए हैं — पहले और दूसरे गियर को छोटा रखा गया है ताकि सिटी राइड आसान हो, जबकि तीसरे से छठे गियर लंबे रखे गए हैं जिससे हाइवे पर राइडिंग ज्यादा आरामदायक महसूस हो।

डिजाइन और बॉडी स्ट्रक्चर

CB1000F को CB1000 Hornet के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, लेकिन इसका डिजाइन पूरी तरह अलग है। कंपनी ने इसमें एक क्लासिक लुक देने की कोशिश की है, जो इसे बाकी नेकेड बाइक्स से अलग बनाता है। बाइक में एक नया सबफ्रेम डिजाइन दिया गया है, जिससे इसका लुक और मजबूती दोनों बेहतर हुए हैं। इसमें 795mm की सीट हाइट दी गई है, जो Hornet से 14mm कम है। इसका मतलब है कि छोटे कद के राइडर भी इसे आसानी से संभाल सकते हैं। बाइक का फुल टैंक वजन 214 किलो है और इसमें 16 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जो लंबी राइड्स के लिए काफी है। सस्पेंशन के लिए फ्रंट में Showa का 41mm टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में मोनोशॉक दिया गया है, जिससे राइडिंग एक्सपीरियंस काफी स्मूद रहता है। ब्रेकिंग के लिए डुअल 310mm फ्रंट डिस्क और 240mm रियर डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं, जो सेफ्टी को और बढ़ाते हैं।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

भले ही इसका डिजाइन पुराना रेट्रो टच लिए हुए है, लेकिन फीचर्स के मामले में ये बाइक पूरी तरह मॉडर्न है। इसमें 5-इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है जो राइडिंग के दौरान सभी जरूरी जानकारी दिखाता है। इसके अलावा की-लेस इग्निशन और फुल-LED लाइटिंग सिस्टम इसे प्रीमियम फील देता है। राइडिंग कंट्रोल के लिए कंपनी ने इसमें तीन प्रीसेट मोड (Sport, Standard, Rain) और दो कस्टम मोड (User 1, User 2) दिए हैं। इसके साथ डुअल-चैनल ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, इंजन ब्रेकिंग सेटिंग्स और ऑप्शनल बाय-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इन सभी फीचर्स से राइडिंग का मजा और सुरक्षा दोनों मिलते हैं।

कीमत और कलर ऑप्शन

Honda ने नई CB1000F को तीन कलर ऑप्शन में पेश किया है — Silver/Blue, Silver/Black और Black/Red। जापान में इसकी कीमत 1,397,000 येन रखी गई है, जो भारतीय मुद्रा में करीब ₹8.11 लाख के बराबर है। यह कीमत CB1000 Hornet (₹7.79 लाख) से थोड़ी ज्यादा है, लेकिन इसके डिजाइन, इंजन और फीचर्स को देखते हुए यह प्राइस टैग पूरी तरह से वाजिब लगता है। भारत में इसे जल्द लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, और अगर यह यहां आती है, तो इसका मुकाबला Yamaha MT-09, Kawasaki Z900 और Suzuki GSX-S1000 जैसी बाइक्स से होगा।

Conclusion

Honda CB1000F उन लोगों के लिए बाइक है जो क्लासिक लुक और हाई परफॉर्मेंस का कॉम्बिनेशन चाहते हैं। इसका 1000cc इंजन, मॉडर्न फीचर्स और आरामदायक राइडिंग पोजिशन इसे प्रीमियम सेगमेंट में एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। अगर यह भारत में लॉन्च होती है, तो यह बाइक होंडा के लिए बड़ी हिट साबित हो सकती है।

Related Posts

Leave a Comment